खूबसूरत बाल पाने के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स, इन गलतियों से बचें

खूबसूरत बाल पाने के लिए अपनाएं कुछ आसान टिप्स, इन गलतियों से बचें

रोहित पाल

हर किसी का सपना होता है कि उसके खूबसूरत और मजबूत बाल हों। खासकर महिलाओं का सपना होता है कि उनके खूबसूरत बाल हों क्योंकि अच्छे बालों की वजह से महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लग जाते हैं। लेकिन लापरवाही के चलते हम बालों का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिससे उनकी खूबसूरती और मजबूती खो जाती है। आइए, किस वजह से बालों कमजोर हो जाते हैं और किस तरह इनकी देखभाल करनी चाहिए।

बालों को ज्यादा न धोएं-

बालों में एक तरह का नेचुरल ऑयल पाया जाता है जो ज्यादा धोने से खत्म हो जाता है। जिससे बाल अपनी खूबसूरती खो देते हैं और कमजोर हो जाते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि हफ्ते 4 बार से ज्यादा बाल न धोएं।

गीले बालों में स्टाइलिंग ना करें-

आपको बता दूं कि गीले बाल अधिक कमजोर होते हैं इसलिए जब आप बालों में हीट स्टाइलिंग करते हैं तो वह डैमेज हो जाते हैं, जिससे वह अपनी खूबसूरती खो देते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि हमेशा सूखे बालों में स्टाइलिंग करें।

बालों को हीट से रखें दूर-

आजकल महिलाएं अपने बालों को सेट करने के लिए हीट स्टाइंलिग टूल्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन हम आपको दें कि ये टूल्स आपके बालों को काफी डैमेज करता है ,इसलिए बालों का ड्राई करने के लिए हमेशा स्टाइलिंग टूल्स की सेटिंग को मीडियम ही रखें।

कंघे का सही से करें इस्तेमाल-

बालों के टूटने के पीछे एक बड़ा कारण गलत कंघे का इस्तेमाल करना भी है। कंघा खरीदने वक्त हमेशा ध्यान दे कि वह आपकी जड़ों पर ज्यादा ना चुभे। बाल सुलझाते समय हमेशा ध्यान रखें कि इन्हें पहले नीचे से सुलझाएं।

बालों को अधिक टाइट ना बांधे-

बालों को कसकर बांधना भी बालों के झड़ने का एक कारण होता है। इसलिए बालों ऐसे बांधे ताकि उनमें हवा जाने के लिए जगह रहे।

 

इसे भी पढ़ें-

इन तरीकों से सर्दियों में भी त्वचा को रखें चमकदार और कोमल

गर्भधारण में समस्‍या? यहां पाएं हर जानकारी

आपके लिप ग्‍लॉस और मस्‍कारा में हो सकता है सुपरबग

इन 5 ब्यूटी टिप्स से सर्दियों में भी रखें त्वचा की चमक और कोमलता बरकरार

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।